Wednesday 24 June 2020

ऑनलाइन शिक्षा के सन्दर्भ में शिक्षा मंत्री को पत्र

महोदया/महोदय,

लोक शिक्षक मंच ऑनलाइन शिक्षा के दौरान उभरने वाले कुछ गंभीर मुद्दों पर आपका ध्यानाकर्षित करना चाहता है - 

1. हम देख रहे हैं कि कई बार स्कूलों के व्हाट्सऐप ग्रुप पर शिक्षकों तक ऐसे संदेश पहुंचते हैं जो किसी निजी संस्था द्वारा कराए जा रहे कार्यक्रमों से संबंधित होते हैं। सतर्कता की कमी के चलते शिक्षक भी ऐसे संदेशों को विद्यार्थियों को फॉरवर्ड कर देते हैं। इन कार्यक्रमों में हिस्सा लेने हेतु विद्यार्थी भी इन संस्थाओं को अपनी निजी जानकारी, जैसे पता, फोन नं, आधार संख्या आदि दे देते हैं। लेकिन न तो हमारे पास इन संस्थाओं की कोई ठोस जानकारी होती है और न ही इन निजी संस्थाओं की कोई जवाबदेही होती है। बल्कि ये संस्थाएँ सरकारी स्कूल के बच्चों की भागीदारी दिखाकर बाज़ार में अपनी पैठ स्थापित करती हैं। यह अनियंत्रित प्रक्रिया भविष्य में विद्यार्थियों की निजी जानकारी के दुरुपयोग का सबब भी बन सकती है। 

2. इसी दौरान विद्यार्थियों को निजी कोचिंग संस्थाओं के संदेश भी आ रहे हैं जिनमें उन्हें लुभावने ऑफर देकर उनकी अन्य निजी जानकारियां मांगी जाती हैं। ये संस्थाएं युवाओं को प्रोत्साहित करती हैं कि वो उनकी निजी कोचिंग या career counselling के लिए रजिस्टर करें। उदाहरण के तौर पर KIIT, प्रथम टेस्ट प्रेप, VSAT (वेदांतू) जैसी संस्थाओं से विद्यार्थियों को ऐसे संदेश पहुंचे हैं। यह न सिर्फ छात्रों के प्रभाव्य मानस को गुमराह करने, बल्कि आगे चलकर उनसे पैसे ऐंठने का ज़रिया भी बन सकता है। 

उपरोक्त संदर्भ में हम आपसे आपसे अनुरोध करते हैं कि - 

1 इस बात की जांच की जाए कि हमारे विद्यार्थियों के फोन नं और ईमेल आईडी कैसे लीक होकर इन निजी संस्थाओं तक पहुंच रहे हैं। साथ ही सुनिश्चित करें कि विभाग के स्तर पर विद्यार्थियों की निजी जानकारी संबंधित किसी तरह का डाटा लीक नहीं हो रहा हो। इस दिशा में मंत्रालय/विभाग द्वारा उठाए गए कदमों को सार्वजनिक करें।

2 स्कूलों को ऐसी सलाह जारी करें कि शिक्षक किसी भी असत्यापित या निजी संस्थाओं के मैसेजों को लेकर सतर्क बनें और इन्हें विद्यार्थियों को फॉरवर्ड न करें।

3 शिक्षकों और छात्राओं को पर्सनल डाटा की गोपनीयता बनाए रखने की अहमियत को लेकर जागरूक करें।

4 ऐसी शिकायतों को लेकर शिकायत निवारण प्रक्रिया (grievance redressal mechanism) बनाएं जहां स्कूल संबंधित डाटा लीक की शिकायतें दर्ज की जा सकें और उनका निपटान हो ।

सधन्यवाद 


No comments: