Thursday 23 July 2020

निगम विधालयों के विद्यार्थियों को पुस्तकें न दिए जाने के संबंध में


LOK SHIKSHAK MANCH
B-08, NEELKANTH- 1
BURARI  MAIN ROAD, SANT NAGAR, DELHI-84
CONTACT NO.: 9911612445, 9968716544
 

S.No. LSM/01/JULY/2020                                                                            DATE: 24/07/2020

प्रति 
     अध्यक्ष 
     शिक्षा समिति 
     उत्तरी दिल्ली नगर निगम 

विषय: निगम विधालयों के विद्यार्थियों को पुस्तकें न दिए जाने के संबंध में 

महोदय/महोदया
                       लोक शिक्षक मंच आपके समक्ष निगम के प्राथमिक स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों की शिक्षा से जुड़ी एक महत्वपूर्ण समस्या को रखना चाहता है। कोरोना महामारी के संकट के चलते निगम के स्कूल सार्वजनिक स्वास्थ्य की उचित चिंता के मद्देनज़र बंद हैं। इस दौरान निगम के शिक्षक अपनी कक्षाओं के विद्यार्थियों को फ़ोन की मदद से दूरस्थ पढ़ाई की सामग्री भेजते रहे हैं। संसाधनों की कमी और आर्थिक संकट के चलते इस व्यवस्था में निश्चित ही सभी विद्यार्थी भागीदारी नहीं कर पाते हैं। कई परिवारों के पास स्मार्ट फ़ोन नहीं हैं, तो कुछ ऐसे भी हैं जिनकी स्थिति स्मार्ट फ़ोन के सुचारु इस्तेमाल की इजाज़त नहीं देती। वहीं ऐसे परिवार भी हैं जो किसी भी तरह का फ़ोन नहीं रख पा रहे हैं। यह हमारे समाज की आर्थिक विषमता व विपन्नता की कड़वी परंतु कठोर सच्चाई है। कम उम्र में व अधिक समय तक इलेक्ट्रॉनिक अथवा डिजिटल यंत्रों के इस्तेमाल से स्वास्थ्य पर पड़ने वाले असर के बारे में भी आश्वस्त नहीं हुआ जा सकता है। 
उपरोक्त संदर्भ में यह चिंता का विषय है कि अभी तक निगम के विद्यार्थियों को पाठ्य पुस्तकें वितरित नहीं की गई हैं। यह देखते हुए कि शिक्षा के अधिकार के तहत विद्यार्थियों को कॉपी-किताब दिया जाना व्यवस्था का एक अनिवार्य हिस्सा है जिसे निगम अंजाम भी देता आया है, यह कोताही और भी आपत्तिजनक हो जाती है। अगर विद्यार्थियों को पुस्तकें वितरित की जातीं तो न केवल वो अपने बड़े भाई-बहनों अथवा परिवार के किसी सदस्य की मदद से पाठ्यक्रम का कुछ हिस्सा पढ़-समझ पाते, बल्कि शिक्षक भी उन्हें फ़ोन पर पाठ्यक्रम से जुड़ी सटीक सामग्री व सलाह भेज पाते। साथ ही, विद्यार्थियों की शंकाओं का निवारण करना भी आसान हो जाता। फ़ोन अथवा कनेक्टिविटी नहीं होने वाले विद्यार्थियों के लिए तो यह कारगर रहता ही। हमारी जानकारी में दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के स्कूलों में विद्यार्थियों को पुस्तकें वितरित करने के लिए पुस्तकों की माँग प्रस्तुत करने के आदेश जारी किए गए हैं। ऐसे में उत्तरी दिल्ली नगर निगम के विद्यार्थियों को पुस्तकें वितरित करने की प्रक्रिया का शुरू न किया जाना और भी अफ़सोसनाक होगा।
महोदय/महोदया, हम आपसे अनुरोध करते हैं कि कोरोना से बचाव के समस्त उपाय बरतते हुए निगम के सभी विद्यार्थियों को अविलंब पाठ्य पुस्तकें वितरित करने की व्यवस्था करें ताकि ऐसे विकट माहौल में आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्ग से आने वाले विद्यार्थियों की शिक्षा को भी एक सहारा मिले। 

सधन्यवाद   
सदस्य, संयोजक समिति 
लोक शिक्षक मंच  

No comments: